Latest News

बैंकाक में शादी से पहले "हनीफुल हनीमून" के लिए वहां के लोग करते है यह कसरत, पढ़िए

Published on 27 Nov, 2018 10:27 AM.

जय हिन्द ओवरसीज न्यूज़/बैंकाक। भारत में जहाँ शाादी से पहले लड़का-लड़की की तलाश और उनकी शाही शादी करने के लिए दोनों तरफ के लोगों की खूब कसरत होती है, वहीं थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में बिना कोई खर्च के न केवल शाही शादी बल्कि शाही हनीमून के लिए दोनों की एक अनोखी कसरत होती है। दअरसल, वहाँ हर साल एक इवेंट होता है जिसमें शादी के समय पहले तो सौलह श्रृंगार में संजी दुल्हनों को खूब दौड़ाया जाता है और बाद में पति को उसको उठाकर फिनिश लाइन तक लेकर जाना होता है।

बैंकॉक की सड़कों पर 24 नवंबर को एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां की सड़कों पर 300 दुल्हनें अपना गाउन उठाकर तेजी से दौड़ती नजर आईं। उनके साथ उनके होने वाले दुल्हे भी सूट-बूट में दौड़ लगा रहे थे। इतना ही नहीं, कई दुल्हे तो अपनी दुल्हनिया को पीठ पर बैठाकर दौड़ते नजर आए। लेकिन ये भी सभी दुल्हा-दुल्हन एक खास वजह से सड़कों पर दौड़ रहे थे और एक-दूसरे को पीछे पछाड़ने की होड़ में लगे हुए थे।

क्या है रनिंग ऑफ ब्राइड्स

दरअसल, बैंकॉक में हर साल ‘रनिंग ऑफ ब्राइड्स’ का आयोजन किया जाता है। 3 किलोमीटर की इस दौड़ को जीतने वाले को शानदार गिफ्ट दिया जाता है। और इस गिफ्ट को पाने के लिए हर साल इस ‘रनिंग ऑफ ब्राइड्स’ में दुल्हनों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है. वर्ष 2014 में इस रेस में 75 दुल्हनों ने शिरकत की थी और इस साल होने वाली ‘रनिंग ऑफ ब्राइड्स’ में 300 दुल्हनों ने दौड़ लगाई।

क्या है इनाम

इस रेस को जीतने वाले जोड़े की शादी को आयोजनकर्ता पूरी तरह से प्रयोजित करते हैं। विजेता जोड़े की शाही अंदाज में शादी की जाती है और मालदीव और जापान के सप्पोरो में हनीमून का पैकेज दिया जाता है। कुल मिलाकर विजेता जोड़े को 20 लाख थाई बाट (लगभग 60,400 डॉलर) का इनाम दिया जाता है।

कैसे होती है दौड़

‘रनिंग ऑफ ब्राइड्स’ पूरे तीन किलोमीटर की है जबकि शुरू के दो किलोमीटर का हिस्सा शहर के ऊपरी तथा नीचले भाग से होकर गुजरता है। अंत में जब दुल्हन इस रेस को पूरी करती हुए अपने दुल्हे से मिलती है तो दुल्हा अपनी दुल्हन को पीठ पर बैठाकर दौड़ लगाकर रेस के फाइनल छोर तक पहुंचता है।

खास बात ये है कि रेस में हिस्सा लेने वाली लड़की दुल्हन के पूरे लिबास में होगी तथा उसका दुल्हा भी सूट-बूट में तैयार होगा। विजेता रहे दुल्हा साईस्रोय सोंगप्रेसर्ट और उनकी दुल्हन वासन थानमोल ने यह रेस 27.43 मिनट में पूरी कर ली। रेस जीतने के बाद विजेता कपल ने कहा वे अपने खुशहाल जीवन के लिए दौड़े और जीत हासिल कर ली।

437 Views

Reader Reviews

Please take a moment to review your experience with us. Your feedback not only help us, it helps other potential readers.


Before you post a review, please login first. Login
Related News
ताज़ा खबर
e-Paper